● *जागरूकता हेतु आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार एवं सहयोगी संस्थाओं का हुआ सम्मान

● *दुर्घटनाओं में कमी लाने रायगढ़ पुलिस कार्यवाही के साथ जारी रखेगी जागरूकता कार्यक्रम एसपी

रायगढ़ ।पिछले एक माह से जिले में यातायात जागरूकता को लेकर चलाए जा रहे *#32वें सड़क सुरक्षा माह* का समापन कार्यक्रम आज दिनांक 19.02.2021 को पुलिस समुदायिक भवन में संपन्न हुआ । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कलेक्टर रायगढ़ भीम सिंह, विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक रायगढ़ संतोष सिंह, संयुक्त कलेक्टर एवं जिला परिवहन अधिकारी रायगढ़ सुमित अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के साथ, कार्यक्रम में सहयोगी संस्थाओं के प्रमुख, शहर के गणमान्य नागरिक, स्कूली छात्र-छात्राएं, शिक्षकगण, मीडियासाथी, शहर के सभी थाना प्रभारी व उनके स्टाफ मौजूद थे ।

कार्यक्रम में अतिथियों के स्वागत पश्चात डीएसपी ट्रैफिक पुष्पेंद्र बघेल द्वारा माह में चलाए गए जागरूकता कार्यक्रमों के संबंध में संक्षिप्त जानकारी देते हुये बताएं कि इस वर्ष सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम एक सप्ताह के बजाय एक माह तक चलाया गया, शुरूवात में माह भर चलाये जाने कार्यक्रमों को लेकर असमंजस की स्थिति थी पर वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन पर रहा जागरूकता कार्यक्रम सफल रहा । इस वर्ष जागरूकता कार्यक्रम में “ब्लड डोनेट कैम्प” तथा हाइवे पर “रात्रि कालीन शिविर” कार्यक्रम एक अलग और अनूठी पहल थी । पूरे जागरूकता कार्यक्रम में उन्होंने रायगढ़वासियों के अभूतपूर्व सहयोग व कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए मंच से जिलेवासियों का आभार व्यक्त किए ।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे प्रधानाचार्य राजेश डेनियल द्वारा विशिष्ट अतिथि एवं पुलिस कप्तान श्री संतोष सिंह को उद्बोधन हेतु मंच पर आमंत्रित किए । संतोष सिंह द्वारा अपने उद्बोधन में सड़क दुर्घटनाओं में हो रही मौतों को एक गंभीर समस्या एवं चिंतनीय का विषय बताएं । उन्होंने बताया कि इस वर्ष जागरूकता कार्यक्रम भारत सरकार के निर्देशानुसार एक माह का चलाया गया । जिले में बड़े पैमाने पर चलाए गए यातायात जागरूकता कार्यक्रम ना केवल जिला मुख्यालय बल्कि सभी तहसील, विकास खंडों में लोगों को जोड़कर जागरूक किया गया । रायगढ़ पुलिस सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए पूरे वर्ष भर कार्यवाही कर आमलोगों से यातायात नियमों का पालन कर आएगी साथ ही जागरूकता कार्यक्रम भी निरंतर चलाए जाएंगे । ओद्यौगिक नगरी में बेहिसाब चल रही तेज गति की ट्रक/डंपर को दुर्घटनाओं में वृद्धि का एक कारण बताते हुए बताये कि लगातार पुलिस, आरटीओ इन पर विधि अनुरूप कार्यवाही कर रही है । उन्होंने बताया कि सड़क दुघटनाओं के लिये जिम्मेदार लापरवाह चालकों का रायगढ़ पुलिस, जिला प्रशासन, आरटीओ के सहयोग से ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जा रही है, यह आगे भी जारी रहेगी । उन्होंने आम लोगों को सड़क पर जल्दबाजी को भी सड़क दुर्घटना का प्रमुख कारण बताते हुये बोले कि यातायात नियमों का पालन कर ना केवल हम स्वयं सुरक्षित रहेंगे साथ ही अपनों को सुरक्षित कर दूसरों की जान भी बचा सकेंगे ।

मुख्य अतिथि कलेक्टर रायगढ़ भीम सिंह ने कहा कि प्रशासन सड़क दुर्घटनाओं के प्रति संवेदनशील है । जिला प्रशासन, पुलिस विभाग मिलकर सड़क चौड़ीकरण, बेजा कब्जा हटाने आदि की कार्यवाही समय-समय पर की जाती है । उन्होंने सड़क सुरक्षा माह में रायगढ़ पुलिस द्वारा तन्मयता से पूरे एक माह तक जिला मुख्यालय में विकास खंडों में नागरिकों को जागरूकता कार्यक्रमों में जोड़कर जागरूकता फैलाने के कार्य की प्रशंसा किए और बताए कि इस बार यातायात जागरूकता का कार्यक्रम सप्ताह का न चलाकर माह भर का चलाया गया ऐसा क्यों, वह इसलिए कि हम सीख नहीं रहे हैं । वे सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण ड्राइवरों के शराब पीकर वाहन चलाने, युवाओं के तेज स्पीड एवं नाबालिगों के वाहन चलाने को बताएं और बोले कि यदि सभी नियमों का पालन करें तो दुर्घटनाओं में कमी आएगी । कई जगहों पर सड़क की बनावट भी हादसे का कारण होते हैं इन पर कार्य किया जा रहा है , जल्द ही जिले के मुख्य मार्गो में कार्य प्रारंभ होगा । एक्सीडेंट करने वाले वाहन चालकों के ड्राइविंग निरस्तीकरण की कार्यवाही को उचित बताये ।

समापन कार्यक्रम में यातायात जागरूकता हेतु आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को इनाम स्वरूप ट्रॉफी व प्रशस्ति पत्र दिया गया । चित्रकला/पेंटिंग में प्रथम स्थान हिमांशु धैर्य, केंद्रीय विद्यालय, द्वितीय स्थान अमर सिदार केंद्रीय विद्यालय, तृतीय स्थान विधि नायक ओपी जिंदल स्कूल । रंगोली प्रतियोगिता में भोली जोल्हे, साधु राम विद्या मंदिर कोसमनारा, द्वितीय स्थान तृषा तिवारी साधुराम विद्या मंदिर, तृतीय स्थान शुभम जयसवाल इंडियन स्कूल। स्लोगन प्रतियोगिता में संजना देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चक्रधरनगर, श्वेता कंकरवाल कार्मेल स्कूल रायगढ़, कोशिका साहु केंद्रीय विद्यालय रायगढ़ । लघु कथा/शार्ट स्टोरी के विजेताओं में प्रथम स्थान अनमोल कंकरवाल, सरस्वती शिशु मंदिर रायगढ़, काजल भट्ट शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रायगढ़, प्रकाश यादव शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चक्रधरनगर को पुरस्कार दिया गया । कार्यक्रम में एनएसएस के सदस्यों द्वारा बनाए गए ट्रैफिक वार्डन की प्रशंसा की गई एनएसएस प्रमुख भोजराम पटेल को सभी एनएसएस के छात्रों में वितरण हेतु प्रशस्ति पत्र दिए गए । साथ ही कार्यक्रम के सहयोगी रहे हीरो मोटर कॉर्प, शारदा होंडा, दिव्य महिला समूह, फास्टेक कंप्यूटर आदि के प्रमुखों को अतिथियों द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान व आभार व्यक्त किया गया तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल हुए बच्चों को सांत्वना पुरस्कार दिए गए व स्वल्पाहार के पश्चात कार्यक्रम का समापन हुआ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *