रायगढ़ (वायरलेस न्यूज़)वीहड़ वनांचल पहाड़ी क्षेत्र जेमरा, रतखंडी, डूमरकछार, मादन में जागरुकता अभियान*
पाली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों पाली पुलिस लगातार ग्राम चौपाल का आयोजन कर सायबर क्राइम और ट्रैफिक नियमों के विषय में ग्रामीणों को जागरूक कर रही है।

गांव गांव व नगर में भी बीट सिस्टम के अनुसार लोगो से सीधा संपर्क स्थापित किया जा रहा है।पाली क्षेत्रान्तर्गत गांव -मोहल्ले को अलग-अलग बीट में बांट कर प्रत्येक बीट में एक आरक्षक को जिम्मेदारी सौंप कर सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने ,आम जनता तक पुलिस की पहुँच बढ़ाने एवं जनता से मधुर सम्बन्ध स्थापित करने कवायद किया जा रहा है।अपराधों की रोकथाम के लिए कम्यूनिटी पुलिसिंग को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है। विभिन्न अपराधों को लेकर ग्रामीणों को जानकारी दी जा रही है साथ ही साइबर अपराध को लेकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।
जिला पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर के दिशानिर्देश पर व एसडीओपी रामगोपाल करियारे के मार्गदर्शन पर पाली थाना प्रभारी लीलाधर राठौर के द्वारा साइबर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।अपराध मुक्त समाज निर्माण में पुलिस व जनता की अहम भूमिका होती है लोगों के बीच जाकर साइबर संबंधी ,अपराध संबंधी, नशा मुक्ति संबंधी, महिला एवं बच्चों संबंधी अपराध जैसे समाजिक बुराइयों को खत्म करने की जानकारी दी जा रही हैं।पुलिस के इस अभियान का लोगों के द्वारा अच्छा प्रतिसाद मिल रहा हैं।थाना प्रभारी श्रीराठौर ने ग्रामीणों से अपील की कि वे अपनी समस्याओं से अवगत कराएं जिस पर त्वरित कार्यवाही किए जाने हेतु आश्वासन दिया गया है। पुलिस एवं जनता के संबंधों को मजबूत करने की प्रणाली आरंभ किया गया है जिससे क्षेत्र में होने वाली समस्त प्रकार की गतिविधियों तथा सूचना संकलन कर अपराध की रोकथाम कर सके लोग किसी से ठगी का शिकार ना हो जो खासकर मोबाइल यूज करते हैं आमतौर पर मोबाइल पर बैंक के अकाउंट में पिन कोड वेरिफिकेशन का हवाला देकर धोखाधड़ी के मामले में सामने आने के बाद रोक लगाने विशेष अभियान चला रही है ग्रामीण क्षेत्र में किसी भी अनजान व्यक्ति को घूमते देखे जो उन्हें संदिग्ध लगे तो तत्काल पुलिस, सरपंच, एवं कोटवार, को सूचना दे डायल 112 पुलिस आपके साथ है आपके घर में हैं वही शराब का अवैध बिक्री विक्रय हाथ भट्टी से निर्मित महुआ शराब पूर्ण रूप से बंद हो गांव में महिला कमांडो का गठन हो पुलिस अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि वाहनों से संबंधित जैसे नाबालिक बच्चे को ना चलाने दे दो पहिया वाहन पर तीन सवारी ना बैठे वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग ना करें हमेशा हेलमेट उपयोग करे चार पहिया वाहनों पर सीट बेल्ट का उपयोग करेंइस दौरान महिलाओं एवं ग्रामीणों को हेल्प लाइन नम्बर 1098, 1091, 112 एवं 100 की जानकारी दी गई । इस ग्राम चौपाल आयोजन में सरपंच मादन ग्रामीणजन महिलाएं व पाली थाना से एसआई आर. एस. मिश्रा प्रधान आरक्षक, अश्वनी निरंकारी, आरक्षक हिमांचल सिंह संजय साहू व प्रीतम सारथी, उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *