रायगढ़(अनिल आहूजा वायरलेस न्यूज़ 3 मार्च 2021) कलेक्टर श्री भीम सिंह आज जिले के अंतिम छोर उड़ीसा से लगा हुआ गांव सांकरा के सिंचाई क्षेत्र पहुंचे। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी भी मौजूद रही। यह क्षेत्र सड़क से पहुंच विहीन है इसलिए कलेक्टर श्री सिंह व जिला पंचायत सीईओ सुश्री चौधरी नाव से लगभग आधे घंटे का सफर कर इस क्षेत्र में पहुंचे। यहां पूर्व में आसपास गांव की सिंचाई के लिए बने वाटर लिफ्ट योजना को शुरू करने नए सिरे से कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री भीम सिंह से सांकरा के किसानों ने पूर्व के सिंचाई योजना के सफल नहीं होने पर नए सिरे से कार्ययोजना बनाने की मांग की थी। इस पर कलेक्टर श्री सिंह व जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने सांकरा के अंतिम सिंचाई क्षेत्र का निरीक्षण किया। यहां उपस्थित किसानों ने बताया कि पूर्व में वाटर लिफ्ट योजना शुरू की गई थी। इसके लिए यहां से करीब 10 किलोमीटर दूर टैंक बनाया गया था, जिसको 240 एचपी के मोटर से नदी के पानी को लिफ्ट कर 4 भूमिगत पाइप के माध्यम से ले जाया जाना था। किसानों ने बताया कि योजना के शुरू होने से पहले ही वोल्टेज, बिजली और मोटर से संबंधित परेशानी आने पर योजना सफल नही हो पायी। इस दौरान योजना के स्थल का निरीक्षण करने की बात कलेक्टर श्री सिंह ने कही। कलेक्टर श्री भीम सिंह ने नाव से करीब आधा घंटा का सफर तय करके उड़ीसा से लगे हुए जिले के अंतिम सिंचाई क्षेत्र पहुंचे। यहां पर योजना से संबंधित पूर्व के कार्यों को और पूर्व की योजना की जानकारी ली। इसके बाद कलेक्टर श्री सिंह ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को वर्तमान में ग्रामीणों की मांग के अनुसार तीन तालाब को भरने और तीन मोटर स्थापित करने संबंधित किसानों से चर्चा कर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। कार्ययोजना बनने के बाद शासन के मार्गदर्शन पर किसानों की मांग पर कार्रवाई करने की बात कलेक्टर श्री सिंह ने कही।
जन चौपाल में आवेदन लेकर पहुंचे थे किसान
जन चौपाल के दौरान सांकरा के किसान कलेक्टर श्री भीम सिंह से मिलकर वाटर लिफ्ट योजना को शुरू करने आवेदन किए थे। इस दौरान किसानों ने एक बार सांकरा आकर पूर्व के प्रोजेक्ट को देखने का आग्रह किया था। इस पर कलेक्टर श्री भीम सिंह ने सांकरा पहुंचकर। पूर्व की इस योजना का जायजा लिया और नए सिरे से कार्ययोजना बनाने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *