रायपुर (वायरलेस न्यूज़ 10 दिसम्बर 20) छत्तीसगढ़ में उपलब्ध बिजली का लाभ सुदूर वनांचलों में स्थित ग्रामीणजनों को मिल सके इस हेतु माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी की घोषणा के अनुरूप प्रमुखता से कार्य किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिला कोरिया, संचारण-संधारण संभाग मनेन्द्रगढ़, विकासखण्ड सोनहत के अन्तर्गत ग्राम कटगोड़ी में 33/11 केव्ही विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना करने छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने कारगर पहल की। इस उपकेन्द्र के निर्माण हो जाने से 53 गाॅवों के 4500 निवासरत ग्रामीणजनों को गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।
उपकेन्द्र के निर्माण हेतु कोरिया-मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेसिंग पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीणजनों की मांग पर वहाॅ 33/11 केव्ही उपकेन्द्र बनाने की घोषणा की गई थी। इस उपकेन्द्र में 3.15 एमव्हीए क्षमता का पाॅवर टांसफार्मर स्थापित करते हुए 3.80 किलोमीटर 33 केव्ही लाईन एवं 5.00 किलोमीटर लम्बी 11 केव्ही लाईन का निर्माण किया जायेगा। इन कार्यों हेतु अनुमानित लागत 180.15 लाख रूपये आंकी गई है।
वर्तमान में कटगोड़ी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सोनहत उपकेन्द्र से सम्बद्ध 50 किलोमीटर लम्बी लाईन के द्वारा की जाती है, जिससे क्षेत्रवासियों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मुख्यमंत्री जी की घोषणा उपरांत कटगोड़ी में नये उपकेन्द्र के निर्माण के साथ ही साथ इससे 11 केव्ही के तीन फीडर निकाले जायेंगे। कटगोड़ी में नये उपकेन्द्र के निर्माण से जहाॅ वोल्टेज में सुधार होगा वहीं लाईन लाॅस में कमी आयेगी साथ ही साथ जंगलों से गुजरने वाली विद्युत लाईन की लंबाई में कमी आयेगी जिससे आकस्मिक विद्युत व्यवधान का त्वरित निदान हो सकेगा।